Facebook और Instagram पर मिलेगा एक लाख से ज्यादा बॉलीवुड गानों का बड़ा कलेक्शन, 100 साल पुरानी भारतीय म्यूजिक कंपनी से हुआ करार:-

Facebook Inc (FB.O) की भारत की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपिनयों में से Saregama India Ltd के साथ एक ग्लोबल लाइसेंसिंग डील हुई है। भारत की करीब 100 से ज्यादा साल पुरानी Saregama कंपनी ने अपने 20 फीसदी शेयर फेसबुक को बेच दिए हैं। म्यूजिक कंपनी की तरफ से फिलहाल डील की फाइनेंशिल डिटेल जारी नहीं की गई है।

Facebook
Facebook
इस डील के बाद Facebook और Instagram यूजर्स Saregama के कैटलॉग से 1 लाख से ज्यादा गानों और वीडियो का लुत्फ उठा सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वीडियो, स्टोरीज, स्टीकर और अन्य क्रियेटिव कंटेंट के लिए Saregama के संगीत का इस्तेमाल कर सकेंगे। वहीं यूजर अपने फेसबुक प्रोफाइल में भी गाने जोड़ सकते हैं। 


Instagram
Instagram

इन वीडियो और ऑडियो सांग का कलेक्शन 25 तरह में होगा। इसमें बॉलीवुड के गानों का बड़ा कलेक्शन मौजूद रहेगा। साथ ही यूजर्स को भक्ति गीत, गजल और इंडिपॉप सहित कई तरह के गाने उपलब्ध रहेंगे।




कोलकाता बेस्ड कंपनी दशकों से हाउसहोल्ड नेम HMV के तहत Vinyls और Cassettes की बिक्री करती है। यह भारत की काफी पुरानी म्यूजिक लेबल कंपनी है। इसने देश में सबसे पहले साल 1902 में स्टूडियो सांग रिकार्ड किया था। Saregama के कैटलॉग में देश के सबसे सफल आर्टिस्ट के फेमस एलबम के साथ सिंगल गीत शामिल हैं।





इसमें बॉलीवुड लीजेंड लता मंगेशकर और किशाोर कुमार का नाम आता है। फेसबुक इंडिया के डायरेक्टर और हेड ऑफ पार्टनरशिप मनीष चोपड़ा ने कहा कि यह एक वैश्विक डील होगी। मतलब फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स ग्लोबल फेवरेट रेट्रो इंडियन म्यूजिक का आनंद ले सकेंगे।



सारेगामा की फेसबुक के साथ डील स्वीडिश म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस Spotify (SPOT.N) के साथ अपनी लाइसेंसिंग डील का अनुसरण करता है, जिसका ऐलान इस माह की शुरुआत में किया गया था। इस डील के बाद Saregama के शेयर में आज सुबह 334.65 रुपए के साथ जोरदार बढ़त दर्ज की गई। 

यह मॉर्निंग ट्रेडिंग की अपर लिमिट थी। बता दें कि कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने जियो के साथ साझेदारी की थी और अब कंपनी ने सारेगामा के साथ साझेदारी का एलान किया है।

Post a Comment

0 Comments