लेकिन वह बहुत जल्द ही टेस्टिंग के बाद YouTube इस फीचर को लॉन्च कर सकता है। इस फीचर में यूजर शार्ट वीडियो प्लेटफार्म TikTok की तरह 15 सेकेंड की वीडियो क्लिप भी बना सकेंगे| |
देश और दुनिया की पॉपुलर सोशल मीडिया कंपनी YouTube अब अपने मोबाइल ऐप के लिए एक नया फीचर लेकर आ रहा है। फिलहाल कंपनी का कहना है कि इस फीचर की अभी टेस्टिंग हो रही है। लेकिन वह बहुत जल्द ही टेस्टिंग के बाद YouTube इस फीचर को लॉन्च कर सकता है।
इस फीचर में यूजर शार्ट वीडियो प्लेटफार्म TikTok की तरह 15 सेकेंड की वीडियो क्लिप भी बना सकेंगे और उसे YouTube पर अपलोड भी कर पाएंगे। हालांकि इस वीडियो क्लिप में म्यूजिक ऐड करने या फिर किसी दूसरे यूजर के साथ डुएट करने का ऑप्शन दिया जाएगा या नहीं |
इस फीचर में यूजर शार्ट वीडियो प्लेटफार्म TikTok की तरह 15 सेकेंड की वीडियो क्लिप भी बना सकेंगे और उसे YouTube पर अपलोड भी कर पाएंगे। हालांकि इस वीडियो क्लिप में म्यूजिक ऐड करने या फिर किसी दूसरे यूजर के साथ डुएट करने का ऑप्शन दिया जाएगा या नहीं |
इस बारे में YouTube की तरफ से अभी कोई भी खुलासा नहीं किया गया है। साथ ही TikTok की तरह YouTube के नए फीचर में फिल्टर और इफेक्ट का भी ऑप्शन यूजर को मिलेगा। इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।
मौजूदा वक्त में Youtube का यह फीचर कुछ चुनिंदा एंड्राइड और iOS यूजर के लिए उपलब्ध है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक YouTube के इस फीचर को YouTube Shorts का नाम भी दिया जा सकता है।
मौजूदा वक्त में Youtube का यह फीचर कुछ चुनिंदा एंड्राइड और iOS यूजर के लिए उपलब्ध है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक YouTube के इस फीचर को YouTube Shorts का नाम भी दिया जा सकता है।
आपको बता दे सूत्रों का कहना है कि Google ने अपने दुनिया के सबसे बड़े शार्ट वीडियो प्लेटफॉर्म को टक्कर देने के लिए अब कमर अपनी कस ली है| कंपनी ने अपने सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट Youtube को इस लड़ाई में अब उतारने का फैसला साथ ही किया है| कंपनी अब यूट्यूब को शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म भी बहुत जल्दी ही बनाने की तैयारी शुरू कर दी है |
आपको बता दे कि मामले से जुड़े लोगों का कहना है कि हाल ही में यूट्यूब को ऐप बेस्ड प्लेटफॉर्म में उतारा गया है, साथ ही अब कंपनी मोबाइल ऐप्प में यूट्यूब पर एक शॉर्ट वीडियो स्ट्रीमिंग फीचर को भी लॉन्च करेगा| कंपनी इस नए फीचर को ‘Youtube Shorts’ नाम से लॉन्च कर सकती है |
इसकी मदद से यूजर छोटे-छोटे वीडियो को अब अपने मोबाइल फ़ोन से बना कर सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी कर सकेंगे, और साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक इस फीचर को यूजर के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा |
इसकी मदद से यूजर छोटे-छोटे वीडियो को अब अपने मोबाइल फ़ोन से बना कर सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी कर सकेंगे, और साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक इस फीचर को यूजर के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा |
YouTube कंपनी का कहना है कि YouTube Short :-
आपको बता दे कि अल्फाबेट ओन्ड वीडियो प्लेटफॉर्म की ओर से ऐलान किया गया था कि यह फीचर क्रिएटर को वीडियो रिकार्ड करके सीधे Youtube मोबाइल ऐप पर अपलोड करने की इजाजत देगा। रिपोर्ट के मुताबिक यूजर अपने मोबाइल फ़ोन से 15 सेकेंड व उससे छोटे वीडियो की रिकॉर्डिंग के बाद उसे सीधे इस YouTube प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया जा सकेगा |
जबकि 15 सेकेंड के ज्यादा के वीडियो को सबसे पहले यूजर को अपने फोन की गैलरी में अपलोड करना होगा, फिर उसके बाद यूजर अपने वीडियो को इस प्लेटफार्म में अपलोड कर पाएंगे ।
कंपनी का कहना है कि YouTube में पहले से भी शार्ट वीडियो पोस्ट करने का ऑप्शन है, जिसे Youtube Stories और YouTube Reels के नाम से भी जाना जाता है। कंपनी इस फीचर की शुरुआत साल 2017 में की थी। |
कंपनी का कहना है कि YouTube में पहले से भी शार्ट वीडियो पोस्ट करने का ऑप्शन है, जिसे Youtube Stories और YouTube Reels के नाम से भी जाना जाता है। कंपनी इस फीचर की शुरुआत साल 2017 में की थी। Youtube की तरह ही अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे देश और दुनिया की फेमस सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक भी अपने यूजर के लिए शार्ट वीडियो प्लेटफार्म व ऐप Collab को बहुत ही जल्द मार्केट में ला रही है।
इससे पहले साल 2018 में फेसुबर ने इसी तरह का एक ऐप Lasso उस समय अपने यूजर के लिए लॉन्च किया था। इस सभी शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप का मुकाबला सीदे TikTok से होने की अब उम्मीद है।
इससे पहले साल 2018 में फेसुबर ने इसी तरह का एक ऐप Lasso उस समय अपने यूजर के लिए लॉन्च किया था। इस सभी शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप का मुकाबला सीदे TikTok से होने की अब उम्मीद है।
TikTok की वजह से दूसरी कंपनी का कहना हैं :-
आपको बता दे कि उल्लेखनीय है कि चीनी कंपनी बाईटडांस के प्रोडक्ट टिकटॉक ने छोटे वीडियो बनाकर शेयर करने के बाजार शार्ट वीडियो के नाम को बनाकर उस पर कब्जा कर रखा है | वहीँ अमेरिकी और दुनिया की सबसे पुरानी और पॉपुलर कंपनी गूगल और फेसबुक के लिए ये चीनी ऐप हमेशा से ही चुनौती बना हुआ है|
वहीं दुनियाभर के युवाओं और सेलेब्रिटीज के बीच टिकटॉक इस समय काफी फेमस भी हो चुका है | इस वजह से अमेरिकी कंपनियों को बिजनेस और पैसा दोनों का इस समय बाजार में बहुत ही भारी नुकसान हो रहा है |
आपको बता दे कि उल्लेखनीय है कि चीनी कंपनी बाईटडांस के प्रोडक्ट टिकटॉक ने छोटे वीडियो बनाकर शेयर करने के बाजार शार्ट वीडियो के नाम को बनाकर उस पर कब्जा कर रखा है | |
वहीं दुनियाभर के युवाओं और सेलेब्रिटीज के बीच टिकटॉक इस समय काफी फेमस भी हो चुका है | इस वजह से अमेरिकी कंपनियों को बिजनेस और पैसा दोनों का इस समय बाजार में बहुत ही भारी नुकसान हो रहा है |
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