SEO Tip: What is On Page SEO in Hindi | Advanced SEO Guide in Hindi

What is On Page SEO in Hindi
What is On Page SEO in Hindi
क्या आप भी अपने post को Advanced SEO in hindi के माध्यम से Google में keyword targeted, SEO-optimized और अपने website में पहले से ज्यादा Organic Traffic derive करने योग्य बनाना चाहते हैं?

क्या आप भी चाहते हैं कि आप का ब्लॉग किसी भी Search Engines को पहले से बेहतर तरीके से समझा पायें कि आपको अपने ब्लॉग को किस keyword के लिए rank करना है?

What is on Page SEO in Hindi क्या आपको पता है यह क्या होता हैं |

यदि आप पोस्ट में ऊपर दिए गए किसी भी प्रश्न के लिए आपका उतार हाँ है तो, यह Article आपके लिए ही है और आप इस Article में अपने blog post को किस भी सर्च इंजन में keyword targeted बनाने के बारे में विस्तार से स्टेप बाई स्टेप हर एक point को चर्चा करेंगे |

आपको बता दे आज के समय में जब भी किसी भी Website या Blog को Optimize करने की बात आती है, तो सबसे पहले आपको ध्यान देना होगा इसके अंतर्ग्रत दो अहम चीज़ें होती हैं |
  • On-page optimization
  • Off-page optimization
तो आपको बता दे आज के इस article में हम आपसे On-page SEO optimization के बारे में ही विस्तार से बात करेंगे और साथ ही मैं आपको बहुत सी useful On-Page SEO techniques in hindi  में भी share करूँगा जो कि आज के समय में आपको कोई भी blog posts को optimize करने के लिए उसमे सबसे पहले implement करनी चाहिए |

तो बता दे अगर आप भी आज के समय में on-page SEO aur on-site SEO में confuse है तो आप इसमें बिलकुल भी Confuse न हों | आज मैं आपको इस article में आपके सारे प्रश्न का जवाब दूँगा बस आप इस पोस्ट को अच्छे से निचे तक पूरा जरूर पढ़े |

What is On Site SEO ?

आपको बता दे आज के समय में On-Site SEO में आपकी सारी की सारी Website के Pages की Optimization की बात इसमें आती है, जिसमे आपको इसके अंदर अपने वेबसाइट या ब्लॉग का sitemap और permalink structures इत्यादि की settings शामिल होती हैं, जिसको आपको On Site SEO के लिए करना होता हैं |

बता दे आज के समय में आपको अपनी वेबसाइट को किसी भी सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए अपनी वेबसाइट का On Site SEO भी करना बहुत जरुरी होता हैं | इससे आपकी वेबसाइट के सभी pages में किसी भी सर्च इंजन में आसानी से रैंक होता हैं |

What is On Page SEO ?

On-page SEO आज के समय में बात करें तो इसके माध्यम से हम अपने किसी भी single blog post के content को किसी particular target keyword के लिए rank करने के लिए उसमे optimize करते हैं | बता दे इसमें आपको proper headings को अपने article में use करना होता हैं, इसमें आपको अपने आर्टिकल में कोई भी proper keyword placement को करना होता है content की quality को ensure करना और अन्य factors पर ध्यान देना आदि शामिल है|

Why important On Page SEO ?

Why important On Page SEO

Why important On Page SEO

आपको बता दे कि जब कई Bloggers SEO optimized articles इत्यादि जैसे शब्दों को सुनते हैं, तो उन्हें लगता है कि ये किसी प्रकार का एक bad practice है |

आपको बता दे ये बिलकुल भी पूरी practice नहीं है बल्कि एक ज़रूरी व् अहम practice है |

आपको बता दे कि Search Engines Optimization के बारे में पॉपुलर Blogger Harsh Agrawal (ShoutMeLoud.com) के मालिक बहुत ही बढ़िया कहते हैं कि :-

आज के समय में Search Engines और कुछ नहीं बल्कि कुछ algorithms को मिला कर बस एक set होते हैं | बता दे वे आपके page में अलग-अलग factors को ढूँढ़ते हैं, जिससे कि वे आपके articles को कुछ keywords के लिए आपके वेबसाइट को रैंक कर पायें | अब आपको यह ध्यान देना है कि हमें अपने वेबसाइट किसी भी search engine को यह identify कराने में help करनी होगी कि आपके blog post या वेबसाइट में क्या है और आपके blog post को search engine को किस keyword के लिए show करना चाहिए |

आपको बता दे कि अब सोचने का प्रश्न ये है कि :-

आप भी search engine की rankings में पहले page पर rank क्यों नहीं कर रहे?
इसके बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन यदि आप SEO पर attention नहीं देंगे, तो ये शायद इसका सबसे बड़ा कारण हो सकता है.

तो जब भी हम किसी भी post की SEO optimization करते हैं तो हम search engine में higher rank करने के लिए use किये जाने वाले कुछ proven methods को follow करते हैं.

अब Google जब भी किसी article को search engine में rank करता है तो केवल on-page SEO score को ही नहीं देखता. इसके इलावा हए और भी बहुत सारे factors को ध्यान में रखते हुए posts की ranking करता है, जैसे कि social media signals (shares, likes, tweets, follows etc.), backlinks, domain authority और बहुत से दूसरे off-page metrics.

On-page SEO का हमारा मकसद किसी article को natural पर smart way में SEO optimize करना होता है ताकि search engines आसानी से target keyword को pick out कर सकें और आपकी website पर targated लोगों को send कर सकें.

इससे पहले कि मैं आगे बढूँ, मैं यह assume कर लेता हूँ कि आपको keyword research के बारे में पता है और आपको यह भी पता है कि target करने के लिए keywords को कैसे ढूँढ़ते हैं. यदि आपको नहीं पता तो आप हमारे नीचे दिए गए posts को ज़रूर पढ़िए:

Keyword Research क्या है और इसके क्या benefits हैं?
Queries और Keywords के बीच क्या Difference होता है?
एक चीज़ जो मैं आपको recommend करूँगा कि आपको अपने blog posts में videos add करना शुरू करना चाहिए. Videos केवल आपके page पर media का amount ही नहीं बढ़ाएंगी, यह आपके post को और भी ज्यादा informative और content-rich बनायेंगी.

On Page SEO के factor  

On page SEO के बहुत सारे factor होते है जिनकी help से आप अपनी website को on page के लिए optimize कर सकते है हम आपको कुछ common factor बताने वाले है।


  • AMP
  • website speed
  • Website security HTTPS
  • Mobile-friendly Website
  • Google Sitemap
  • Social Media Button
  • Title Tag
  • Meta Description
  • Keyword Density
  • Image Alt Tag
  • URL Structure
  • Internal Links
  • SEO Friendly URL

2018 में बढ़िया ranking के लिए 10 On-Page SEO Tips
इससे पहले कि मैं आपके साथ tricks को शेयर करूँ, ये रही कुछ non-technical चीज़ें जिन पर आप आज ही गौर कर सकते हैं.

User Experience को improve कीजिये
इस बात को पक्का कीजिये कि आपकी website responsive हो और broken links कम से कम हों.

इस बात को पक्का कीजिये कि search engines से आपकी site पर आने वाले लोग आपकी site पर काफी time भी spend करें. यदि वे जल्दी ही back button को दबा देंगे, आपकी ranking भी जल्दी से drop हो जाएगी.
इस बात को पक्का कीजिये कि आपकी site का भी एक अपना professionalism का एक standard हो.
लोगों को अपनी site पर चिपकाये रहने के लिए copyrighting skills का use कीजिये.
बढ़िया content create कीजिये
अपने content को और engaging बनाने के लिए benefit-driven sub-heading को use कीजिये.
अपने articles को fluffy तो बिलकुल मत बनाईये.
Feedback लीजिये और improve कीजिये.
तो अब हम Top 10 On-Page SEO Factors देख लेते हैं कि कौन से हैं.

1.  Blog Post Title

आपके blog post का title एक बहुत ही ज्यादा महतवपूर्ण on-page SEO factor है. आपके blog post का title जितना ज्यादा बढ़िया होगा, उतने ही ज्यादा लोग आपके blog के लिंक पर click करेंगे. दूसरे शब्दों में अगर कहें, तो जितने ज्यादा आपके post पर click होंगे, उतनी बेहतरीन आपकी ranking होगी. आपको इस बात को पक्का करना चाहिए कि आप अपने target keyword को अपने blog post के title में ज़रूर use करें.

2.  Post Permalink Structure

Post के title के बाद दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज़ जो आपको ध्यान से set करनी चाहिए वो है आपकी पूरी site का permalink structure. इस सम्बन्ध में आप हमारे नीचे दिए गए articles को read कीजिये.

WordPress के लिए सबसे बढ़िया SEO Friendly Permalink हिंदी में
WordPress में बिना traffic गवाए Permalinks को कैसे change करें हिंदी में ?
एक बात को आप सुनिशित कर लीजिये कि आप अपने target keyword permalink में ज़रूर use करें.

3.  Heading Tags

Heading Tags Search Engine Rankings के लिए कुछ ख़ास important factor तो नहीं है लेकिन यदि फिर भी आप्प सभी तरह कि headings जैसे कि H1, H2 और H3 का proper use अपने पूरे article में throughout करेंगे तो आपको ज़रूर rankings में benefit मिलेगा. कोशिश कीजिये कि आप अपने main keyword को और उसके सम्बन्धत कुछ और keywords का प्रयोग भी आप heading tags में करें.

4.  Keyword Density

Keyword Density भी आजकल कुछ ख़ास important factor नहीं रह गया है क्योंकि जो चीज़ सबसे ज्यादा matter करती है वो है आपके content की quality. फिर भी यदि आप किसी बहुत ही ज्यादा targeted keyword के लिए article लिख रहें है तो आपके लिए यह बढ़िया होगा कि आप main keyword + उससे मिलते जुलते कुछ और words को मिलकर keyword density लग-भाग 1.5% रखें.

5.  Meta Tags

Meta Tags कुछ ऐसे tags होते है जोकि search engine को आपके article के बारे में कुछ valuable information को short में provide करते हैं. एक बहुत ही मत्वपूर्ण meta tag है meta description.

Meta Description वह छोटी सी आपके blog post के बारे में जानकारी होती है कोकी search engine results में आपकी site के title और link के नीचे display होती है. यह मत्वपूर्ण दो पहलूओं से होती है. पहले पहलू keyword का है. यदि आप keyword का प्रयोग इस description में करते हैं तो आपको search engine में किसी particular keyword में ranking प्राप्त करने में मदद मिलेगी. दूसरा factor CTR का है. जितनी ज्यादा बढ़िया आपकी meta description होगी, उतने ही ज्यादा लोग आपके लिंक पर click करेंगे और जिससे आपकी ranking और traffic दोनों बढ़ेगी.

6.  Images

आजकल जमाना images का है और लोग पढने की जगह देखना ज्यादा पसंद करते हैं. इस चीज़ को ध्यान में रखते हुए search engines ने भी media का use करनी वाली sites की ranking को improve करना शुरू कर दिया है. इसलिए आपके लिए यह सख्त recommendation होगी कि आप अपने हर एक blog post जिसे कि आप किसी भी keyword के लिए targeted बनाना चाहते हैं, उसमे images और दूसरे media जैसे की videos आदि का प्रयोग करें. इसके अतिरिक्त आप images के ALT tags और उनके names में भी अपने targeted keyword का प्रयोग कीजिये तो आपको पक्का benefit होगा.

WP Smush Plugin: अपने blog के Images के loading time को Improve करें
7.  Word Count Per Post

एक चीज़ आम देखी गयी है कि जिन भी posts की length काफी ज्यादा होती है उनकी ranking हमेशा बढ़िया होती है. इसकी सबसे बड़ी Example Wikipedia है.

आपने देखा होगा कि wikipedia के सभी articles बहुत ज्यादा लम्बे होते हैं अर्थात उनका word count per post बहुत ज्यादा होता है. इसलिए उनकी ranking भी अक्सर number 1 होती है. लेकिन इसका अर्थ ये भी नहीं कि आप अपने post की stuffing करी जाएँ और फालतू का content लिखी जाएँ.

आपको इसलिए बढ़ी चालकी से बढ़िया content लिखना चाहिए और जितनी ज्यादा बातें आप अपने posts में बताएं उतना ही बेहतर होगा. Readers को bore होने से बचाने के लिए media का content में thorughout use कीजिये.

Black Hat SEO Vs White Hat SEO: Difference समझें
8. Internal Linking

Internal Linking एक और बहुत ज्यादा important factor है. इसकी भी मैं आपको सबसे बढ़िया example देना चाहूँगा, Wikipedia. आपने देखा होगा कि चाहे कोई भी wikipedia article हो, उसमे बहुत ज्यादा internal linking की होती है. आपको भी अपने blog posts में related content के साथ Internal Linking करनी चाहिए. Internal linking की example आप हमारे इस post में ही ले लीजिये. मेरे दूसरे posts जो-जो हमारे इस posts के साथ related है उनका लिंक मैं इस post में अलग-अलग जगह दिया है. आपको भी ऐसा ही करना है, यदि आप बढ़िया ranking प्राप्त करना चाहते हैं.

9.  External Linking

जिस प्रकार Wikipedia में internal linking की होती है उसी प्रकार वे एक Reference का अलग से section बनाकर External Linking भी करते हैं. आपको भी आपके article में अलग-अलग जगह पर जहाँ पर ज़रुरत पड़े, external linking भी करनी चाहिए. external linking की बात करें तो एक और important चीज़ है, backlinking जिसके बारे में आप हमारे नीचे दिए गए article में पढ़ सकते हैं.

Backlinks क्या हैं और यह SEO के लिए क्यों फायदेमंद हैं -हिंदी में
10. Engaging Content लिखिए

आपको अपना content कुछ ऐसा लिखना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा users ज्यादा से ज्यादा समय के लुए उसके साथ engage हो पायें. एक SEO कुछ ऐसी होती है जिसमे हम केवल search engine factors पर ध्यान रखते हुए articles लिखते हैं. एक SEO ऐसी होती है जिसमे हम उन factors का ध्यान तो रखते ही हैं, उसके साथ में,  engaging content लिखते हुए अपने readers का भी ध्यान रखते हैं. एक बात हमेशा याद रखें कि आप content अपने readers के लिए लिखते हैं नाकि search engines के लिए.

Perfect Guest Post कैसे लिखे और उसे जल्दी accept कैसे कराए हिंदी में
कुछ महत्वपूर्ण बातें:

What is keyword in seo in hindi ?

आपको बता दे आज के समय में एक बेहतरीन व् अच्छा आर्टिकल वहीं होता है जिसमे ब्लॉगर अच्छे ढंग से उस आर्टिकल में अपने keyword का placement करता है, जिसके माध्य्म से वह आर्टिकल किसी भी search engine में top 10 में अपन जगह बनता हैं और वह search engine में रैंक करता है | जिससे कोई भी Blogger को बहुत ही ज्यादा मात्रा में Organic Traffic मिलता है और उससे उसको बहुत ही पैसा कमाने का मौका मिलता हैं |

तो अगर आप भी एक Blogger है तो आपको भी अपने आर्टिकल में keyword placement को ध्यान में रख कर अपने article को लिखना होता है जिससे आपका भी पोस्ट किसी भी सर्च इंजन में top में रैंक करें |

तो चलिए हम आपको अपने personal experience से कुछ तरीके बताने जा रहे है जिसको पूरा जरूर पढ़े और अपने किसी भी article या post में apply करें | जिससे आपको भी इसका अच्छा फ़ायदा मिल सके | आप अपने keyword को अपने article में इन जगहों पर keyword placement कर सकते हैं |

  • Title  keyword
  • Permalink keyword
  • Paragraph keyword
  • Image alt tag keyword
  • Throught Post LSI keywords
  • Headings keywords
  • 1.5% overall keyword density in post  

कुछ चीज़ें जो आप अपने आर्टिकल में keyword placement करते समय बिलकुल भी न करें |


  • एक से ज्यादा H1 Tags को बिलकुल भी पोस्ट में न use करें, बता दे आपके post का title already H1 में ही होता है |
  • Same H2 और H3 Tags को post में बिलकुल दोबारा repeat न करें | 
  • Keywords को article में ज्यादा बार use न करें नहीं तो आपका पोस्ट google stuffing में डाल देगा |
  • किसी दूसरे के article का title या फिर keyword आप ज्यादा मात्रा use न करें | 

Over To Post 

तो दोस्तों आशा करते है हम कि आप ये पोस्ट को ऊपर से नीचे तक आपने पढ़ा और समझा होगा | तो अगर आप भी मेरे बताये हुए point को अपने article में use करते है और अपने post का On Page SEO सही ढंग से करते है तो यकीन मानिये मेरा आपका पोस्ट या आर्टिकल बहुत कम समय में किसी भी सर्च इंजन में top पर रैंक होगा | 

तो अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इसको अपने दोस्तों में भी साझा करें और आपका इस Topic से releted कोई भी प्रश्न हो तो आप बिना कुछ सोचे Comment में हमको बता सकते हैं | मै आपकी पूरी सहायता करूँगा | 

Post a Comment

0 Comments