Indravajra App बिहार सरकार के द्वारा हुआ लॉन्च , जनता को बिजली गिरने से 45 मिनट पहले ही मिल जायेगा अलर्ट

Indravajra App बिहार सरकार के द्वारा हुआ लॉन्च , जनता को बिजली गिरने से 45 मिनट पहले ही मिल जायेगा अलर्ट
Indravajra App बिहार सरकार के द्वारा हुआ लॉन्च , जनता को बिजली गिरने से 45 मिनट पहले ही मिल जायेगा अलर्ट 

आपको बता दे कि पिछले गत माह ही देश के बिहार राज्य में आसमानी बिजली (ठनका) के गिरने से बिहार के आम नागरिक के अनुमान के मुताबिक 100 से अधिक स्थानीय लोगों की मौत हो गई थी। तब ही उसके बाद बिहार सरकार ने तुरंत मौसम को लेकर मौसम विभाग को तुरन्त आम नागरिक को बचाने के लिए हाई-अलर्ट राज्य में जारी कर दिया और लोगों को ठनका से बचने के तमाम तरीके भी कई माध्यम से जनता को बता रही है। वहीँ इसी कड़ी में बिहार सरकार के ही आपदा प्रबंधन टीम ने इंद्रव्रज (Indravajra) नाम से एक मोबाइल एप आम जनता के लिए लॉन्च किया है। 




Indravajra App बता दे जनता (लोगों) को बिजली गिरने से 40-45 मिनट पहले एक हाई-अलर्ट के तौर पर Message कर देगा। आपको बता दे कि इस App में खास बात यह है कि आपको इसमें अलर्ट के तौर पर आपके स्मार्टफोन की रिंगटोन भी बजेगी। वहीँ बिहार सरकार ने राज्य के लोगों से इस एप को अधिक-से-अधिक संख्या में Google Play Store से अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करने की अपील की है। आइए जानते हैं थोड़ा इस नए Indravajra App के बारे में....

Indravajra App



यूजर इस नए Indravajra App को अपने स्मार्टफोन में Install कैसे करें ? 
आपको बता दे कि बिहार सरकार इस नए Indravajra App  को यूजर अपने स्मार्टफोन में Install करने के लिए सबसे पहले  गूगल-प्ले-स्टोर पर जा केर वहाँ से अपने एंड्रॉयड मोबाइल में डाउनलोड केर सकते है। यूजर सबसे पहले गूगल प्ले-स्टोर पर जाकर आपको वहाँ एक सर्च बार में Indravajra सर्च करना होगा। फिर उसके बाद यूजर इस नए Indravajra App  को डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नंबर के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

indravajra app



इस नए Indravajra App यूजर के स्मार्टफोन में काम कैसे करता हैं ? 
फिर यूजर को इस नए Indravajra App में रजिस्ट्रेशन करने के बाद कुछ ऐसा पॉप -उप  window ओपन होगा | जिसमे यूजर को रजिस्ट्रेशन के बाद इस नए Indravajra App  को अपना लोकेशन की परमिशन देना होगा। इसके बाद आपका इस नए Indravajra App में काम करना शुरू कर देगा और आपकी लोकेशन के पूरे 20 किलोमीटर के दायरे में बिजली कही भी गिरने से 40-45 मिनट पहले आपको अलर्ट मिल जाएगा।बता दे कि इसनए Indravajra App को अभी तक एक लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन में रख लिया हैं।
Indravajra app

उसके बाद यह नया indravajra app आपको टाइम-टाइम पर मैसेज और रिंगटोन के जरिये अलर्ट करता रहेगा | वहीँ सरकार का कहना है कि इस नए indravajra app से आप नागरिक की सुरक्षा भी रहेगी और उनकी फसल भी सुरक्षित रह पायेगा | इस नए indravajra app की मदद से आम नागरिक को हो रही परेशानी भी बहुत आसान हो जाएगी और उनका जीवन भी सुरक्षित हो पायेगा | 




#tech news in hindi #tech news #technology #computer and science 

Post a Comment

0 Comments