Jio Meet देश में हुआ लॉन्च, Reliance Jio ने इस नए App को User के लिए किया बिल्कुल ही Free

Jio Meet देश में हुआ लॉन्च, Reliance Jio ने इस नए App को User के लिए किया बिल्कुल ही Free
Jio Meet देश में हुआ लॉन्च, Reliance Jio ने इस नए App को User के लिए किया बिल्कुल ही Free 
देश की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी Reliance Jio ने देश में यूजर के लिए यह HD वीडियो कांफ्रेंसिंग App को Jio Meet पूरी तरह से देश में लॉन्च कर दिया है और इसे यूजर अपने मोबाइल में फ्री में Google Play Store से अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड केर सकते है। 

बता दे कि Jio Meet पर यूजर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के लिए अब किसी को इनवाइट कोड की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस App में मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी से साइनइन भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़े :- Google ने Pinterest को टक्कर देने के लिए पेश किया है


Reliance Jio ने भारत में लॉन्च किया अपना वीडियो कालिंग ऐप्प JioMeet :-
आपको बता दे कि देश में Reliance Jio ने अपना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Zoom को टक्कर देने के लिए JioMeet सर्विस को यूजर के लिए लॉन्च की है। मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी ने गुरुवार रात अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Jio Meet को बड़ी ही धूमधाम से लॉन्च किया और अब यह सर्विस एप के रूप में Google Play और App Store पर उपलब्ध है। 

रिलायंस जियो ने पिछले कुछ महीनों में लगातार फंडरेज़ के बाद अपना पहला यह नया प्रोडक्ट जारी किया है और तो और बता दे कि यह App सीधे तौर्य पर Zoom,Google Meet, Microsoft Teams और अन्य लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग Tools के खिलाफ बाजार के इस अखाड़े में उतर रहा है।


Jio Meet App
Jio Meet App 

यह भी पढ़े :- Remove China Apps हुआ 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड


JioMeet में एक साथ कर सकते है 100 लोग Video Call:- 

 Jio Meet आपको बता दे कि डायरेक्ट कॉल (1: 1 कॉलिंग) के साथ-साथ 100 प्रतिभागियों (Member) के साथ मीटिंग आयोजित करने की अकेले क्षमता रखता है। वहीँ Reliance Jio कंपनी के अनुसार, इस ऐप्प में एंटरप्राइज़-ग्रेड होस्ट कंट्रोल देते  है। यानी कि आप अपने फोन नंबर या ईमेल आईडी के साथ साइन-अप कर सकते हैं और HD Quality में यूजर अपनी मीटिंग्स भी कर सकते हैं। 

वहीँ कंपनी का कहना है कि इसे इस्तेमाल करना बिलकुल Free है और आप प्रति दिन Unlimited मीटिंग्स कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें मीटिंग्स पासवर्ड से सुरक्षित भी हो सकती हैं और यह App ज़ूम जैसे वेटिंग रूम फीचर का समर्थन भी करता है।

यह भी पढ़े :- Moj App एक और शार्ट मेकिंग ऐप्प जो बिल्कुल TikTok


JioMeet के आने से बाजार में पहले से रहे Zoom, Google Meet, Hangout, Microsoft Team, Skype वीडियो कालिंग ऐप्प से सीधा टक्कर होगा :-
आपको बता दे कि देश में Telecom Sector में तहलका मचाने के बाद Reliance Jio ने आईटी सर्विसेज में भी देश में अपनी उपस्तिथि दर्ज करा ली है। वहीं कंपनी ने Jio Meet वीडियो कॉलिंग App को लॉन्च कर दिया है। 

इसके आना के बाद देश में Jio Meet App का सीधा मुकाबला Zoom, Google Meet, hangout, Microsoft Team, Skype जैसे वीडियो कॉलिंग ऐप्स से होगा। 

Jio Meet को Google Play Store और Apple iOS App Store से डाउनलोड किया जा सकता है। वहीँ कंपनी का कहना है कि उनकी कंपनी इस App पर पिछले काफी समय से काम कर रही थी। कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से पिछले कुछ महीनों में बाजार में यूजर के द्वारा वीडियो कॉलिंग में जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिली है | 

जिसे देखते हुए कंपनी ने अपने इस वीडियो कॉलिंग App Jio Meet को लॉन्च किया है। इस ऐप की खास बात यह है कि इसमें एक बार में 100 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।

JioMeet App
JioMeet App 

Reliance Jio आपको बता दे कि अप्रैल से लेकर जून तक लगातार एक के बाद एक कम्पनियो से फंडरेज़ किया | जिसमें कंपनी ने अपना Facebook के साथ डील से शुरुआत की और इस सोशल मीडिया दिग्गज को जिओ में 9.90 प्रतिशत हिस्सेदारी मिली। 

आपको बता दे कि JioMeet को यूजर न केवल ब्राउज़र (केवल Chrome या Firefox) से इस्तेमाल किया जा सकता है, बल्कि यह एक App के रूप में Windows, Mac, iOS और Android पर भी उपलब्ध है। आप इनके लिंक जिओ की वेबसाइट  में देख सकते हैं।


Reliance Jio Meet App
Reliance Jio Meet App 

यह भी पढ़े :- Tiktok बैन होते ही देश की कंपनी Mitron को हुआ डबल फ़ायदा

आपको बता दे कि कंपनी का कहना है कि इस नए प्लेटफॉर्म का इंटरफेस बहुत ही सरल है, जो वास्तव में ज़ूम की तरह ही दिखता है, लेकिन एक क्विक रिव्यू से पता चला है कि यह अन्य प्रमुख वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स की तरह ही काम करता है। 

JioMeet का कहना है कि यह ऐप्प यूजर पांच डिवाइसों पर एक साथ मल्टी-डिवाइस लॉग-इन को सपोर्ट करता है और कॉल पर रहते हुए आप डिवाइसों के बीच आसानी से स्विच भी कर सकते हैं। इसमें सेफ ड्राइविंग मोड नाम का एक नया व् बेहद ही बेहतरीन फीचर भी है और साथ ही स्क्रीन शेयरिंग जैसी बेसिक सुविधाएं भी इस नए ऐप्प में देखने को मिलेगा ।

आपको बता दे कि भले ही अब यह नए ऐप्प जनता के लिए उपलब्ध है, लेकिन Jio कुछ महीनों से इसका टेस्ट कर रहा था और आप Google Play पर कमेंट को देख सकते हैं कि यह कैसे एक इनविटेशन कोड के साथ ही काम करता था। लेकिन अब आपको केवल JioMeet के लिए साइन-अप करना है और आप इसे मुफ्त में इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
Jio App
Jio App 

Post a Comment

0 Comments