What is Backlink in hindi | Backlinks क्या हैं & Backlinks कैसे बनाये : SEO

What is Backlink in hindi
What is Backlink in hindi
दोस्तों आज किस इस पोस्ट में हम जानेंगे कि एक Website में Backlink क्या होता हैं और आज के समय में अपनी वेबसाइट के लिए एक Good Quality Backlink कैसे बनाये  जिससे की हमारी वेबसाइट या ब्लॉग का कोई भी पोस्ट सर्च इंजन में Top पर रैंक करें | तो आप इस पोस्ट को ध्यान से ऊपर से नीचे तक जरूर पढ़े और  या  लिए Backlink को बनाना सीखे |

आपको बता दे आज के समय में बहुत सारे Bloggers ऐसे है, जिन्होंने recently blog या website को अपना नया शुरू करा है, लेकिन उन्हें backlink के अर्थ को समझने में बहुत मुश्किल होती हैं।

आज मुझको आशा है कि अगर आप इस post को सही से पढ़ते है तो इसके बाद आपको कभी भी Backlinks को समझाने में और आप यह भी जान पाएंगे कि आज के समय में Backlink SEO के लिए और आपकी इंटरनेट पर online success के लिए क्यों और कितना Important है।

तो चलिए ये post को अब बिना देर करे आपके लिए शुरू करते हैं।

Backlinks बता दे आपको किसी भी web page पर Top पर आने के लिए उसका Incoming Links है।

What is Backlink in Hindi ?

आपको बता दे आज के समय में जब भी कोई website किसी भी अन्य web page के साथ एक-दूसरे से link होता है, तो उसे ही इंटरनेट की भाषा में Backlink कहते हैं | एक वेबसाइट जब भी किसी दूसरे वेबसाइट से Inter Linking होता है तो , माध्यम से User को अपने Topic को ढूंढना काफी आसान हो जाता है और इससे Website ले मालिक को बहुत ही फ़ायदा होता है, उनको अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी Good Backlink मिल जाती हैं |

जिससे किसी भी वेबसाइट को किसी भी सर्च इंजन में रैंक करने में बहुत मदद मिलती है और वह website किसी भी search engine में आसानी से रैंक हो जाता हैं |

आपको बता दे कि पहले, कोई भी website के लिए webpage की ranking में Backlinks major metric थे। इंटरनेट पर जिस वेबसाइट के कोई page जितने अधिक व् बहुत सारे backlinks होते हैं, वह वेबसाइट किस भी webpage में सभी major search engines (including Google) में higher में Top rank पर होता है।

Read Also :- Website को Google Search Console में कैसे डालें  ? हिंदी में जानें |

How many Types of Backlinks? 

आपको बता दे आज के समय में Links कई प्रकार के होता है, तो यहाँ पर Backlink से related कुछ common terms व् factor हमने आपको बताया हैं, जिसको आपको आज के समय में अगर आपकी Website या फिर Blog है तो आपको जानना बहुत है |
  • Link Juice: बता दे जब भी कोई webpage आपके किसी भी article या फिर आपकी website के home page को अपने में link करता है, तो वो link juice pass करता है। तो ये link juice article की ranking में आपकी help करता है और यह आपके Domain Authority को भी बहुत improve करता है। बता दे As a blogger, आप अपने nofollow tag का use करके ये link juice को pass होने से रोक सकते हैं |
  • Nofollow Link: बता दे जब भी कोई website किसी दूसरी website को आपस में link करती है, परन्तु उस link के पास उस समय nofollow tag होता है, तो यह आपके वेबसाइट में link juice pass नहीं करता है। इसे ही आज के समय में No fallow Link कहते है |                                                                        आपको बता दे आपके Page की ranking के लिए Nofollow links useful कुछ नहीं हैं, क्योंकि यह कुछ भी आपके वेबसाइट में कुछ भी contribute नहीं करते है। आम तौर पर, एक webmaster nofollow tag तब use करता है, जब वह किसी unreliable site से उसको link out करता है। Example:- किसी दूसरे blogs पर comments से प्राप्त हुए links.

  • Dofollow link: ंबता दे आपको By default, आज के समय में वह सभी links जो आप blog post में अपने add करते हैं, वे सभी इंटरनेट पर do-follow links ही होते हैं और आपको यह link juice pass भी करते हैं।
  • Linking Root Domains: बता दे जब आपकी website पर किसी भी unique domain से कितने भी backlinks आ रहें हैं, ये उसको सिर्फ एक refer करते हैं। तो Even यदि कोई भी website आपकी website से 10 बार या उससे ज्यादा का link करती है | लेकिन फिर भी उसे सिर्फ एक ही linked root domain consider किया जायेगा।
  • Low Quality Links: आपको बता दे Low Quality Links आज के समय में वे links हैं जो कि इंटरनेट पर मौजूद कोई भी harvested sites, automated sites, spam sites और even porn sites से आपके website पर आते हैं। बता दे यह links आपके वेबसाइट को बहुत ही नुक्सान पहुंचाते हैं। यहीं आज के समय में एक कारण है कि आपको backlinks खरीदते या फिर बनाते समय बहुत ही सावधानी रखनी होती हैं।
  • Internal Links: बता दे यह वे links होते है जो इंटरनेट पर same domain के अंदर ही यानी कि आपके website में एक page से दुसरे page को एक-दूसरे से link करते हों, उन्हें ही आज के समय में internal links भी कहा जाता है और खुद इस process को internal linking कहा जाता है।
  • Anchor Text: आपको बता दे आज के समय में वह text है जिसे एक hyperlink के लिए use किया जाता हो, इसे ही Blogging की भाषा में Anchor Text कहा जाता है। बता दे आपको Anchor text backlinks तब आपके वेबसाइट में बढ़िया work करते हैं, जब आप अपने website पर कोई particular keywords के लिए rank करने के लिए आप try कर रहे हैं | 
Read Also :- Webp हैं  ? हिंदी में जानें |

What is backlink in seo in hindi ?

What is backlink in seo in hindi

What is backlink in seo in hindi

आपकोे बता दे इससे पहले कि मैं आपको backlinks के advantages की बात करूँ, आपको पता होना चाहिए कि पिछले कुछ सालों में Backlinks SEO के लिए कितना जरुरी होता हैं |

बता दे आपको एक समय था जब even low-quality backlinks भी किसी भी site की ranking में बहुत help करते थे। परन्तु जबसे Google ने अपनी Penguin algorithm को यूजर के लिए roll out किया है | तब से back linking की सारी जमीन ही मानो पूरा बदल गयी है।

आपको बता दे आज के समय में Quality sites से backlinks होना बहुत जरूरी है और ये backlinks contextual भी होने चाहिए। For Example: यदि आपकी कोई भी website cooking के बारे में है, तो आपकी Backlink cooking यह इसके related site से ही होनी चाहिए |

तो अब चलिए एक बार इस पर भी नज़र मारते हैं कि आपको site के लिए backlinks बनाना क्यों और कितना important है |

1. Backlinks Organic Ranking Improve करती है

आपको बता दे आज के समय में कोई भी Backlinks वेबसाइट में better search engine rankings को प्राप्त करने में मदद करते हैं। आज के समय में यदि आपका कोई भी content, दूसरी किसी अन्य websites से Organic links को प्राप्त करता है | तो वो naturally ही वह content किसी भी search engine में higher rank को प्राप्त करता है। बात दे आपका goal, homepage के साथ individual post/pages के लिए भी link को create करने का होना चाहिए।

2. Backlinks Site की faster Indexing भी करती हैं 

Backlinks बता दे आपको search engine bots को आपकी site के links discover करने और आपके वेबसाइट को effectively crawl में बहुत help करते हैं। बता दे आपको कि Especially, एक नयी website के लिए, backlinks प्राप्त करना आज के समय में बहुत जरूरी होता है, क्योंकि ये बैकलिंक sites की faster discovery में और उसके indexing में बहुत ही ज्यादा help करते हैं।

Read Also :- What is Blog In Hindi  ? हिंदी में जानें |

3. Backlinks Referral Traffic:

Backlinks बता दे आपको आज के समय में उसका एक major benefit ये भी है कि ये आपके referral traffic (वह Traffic जो आपके ब्लॉग पर search engine से नहीं आता बल्कि किसी और ब्लॉग के link के माध्यम से आता हैं ) को लाने में बहुत ही ज्यादा help करते हैं।

आपको बता दे आम तौर पर कोई referral traffic targeted होता है और इससे bounce rate (बता दे bounce rate वह rate होता है जो आपके वेबसाइट पर आने वाले visitors का वो percentage है जो एक बार आपकी वेबसाइट पर आकर पोस्ट को पढ़े बिना ही लौट जाते है) भी कम होता है।

Backlinks kaise banaye in hindi 

तो जैसा की मैं अब आशा करता हूँ कि आपको “backlink” term का meaning बहुत ही अच्छे से समझ आ गया होगा | क्योंकि ये आज के समय में SEO से relate करता है। बता दे अब वह समय है कि मैं आपको आपके website के लिए backlinks generate करने के बारे में, कुछ simple techniques learn करने को आपको बताहूं ।

आपको बता दे कि आज के समय में एक important fact यह है जो आपको हमेशा अपने mind में रखना होगा कि इंटरनेट पर SEO में Backlink का नंबर कुछ भी matter नहीं करता है | बल्कि यह links की quality आपके वेबसाइट के लिए बहुत ही matter करती है।

यदि आज के समय में आप अपनी website के लिए backlinks को प्राप्त करने के लिए किसी paid service का use करते हैं तो आपको Google Penguin’s algorithm के द्वारा penalized किये जाने की भी बहुत ही सम्भावना है। क्योकि वह इसके बारे में बहुत ही आसानी से पता लगा लेगा |

High quality backlinks kaise banaye hindi


Backlinks क्या हैं
Backlinks क्या हैं 
आपको बता दे वैसे तो आज के समय में एक Blogger को अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छी Backlinks को बनाने के लिए बहुत ही ,मेहनत करनी पढ़ती है, परन्तु मई आपको आज इस पोस्ट में कुछ आसान व् सरल Tips दूंगा जिससे की आपको अपने वेबसाइट के लिए backlink बनाने में मदद मिल सकेगी |

  • Awesome articles लिखें।
  • Commenting शुरू करें।
  • Site को Web directories में submit करें।

1. Awesome articles लिखें :-

आपको बता दे यह आपके blog के लिए backlinks प्राप्त करने का सबसे best और सबसे बढ़िया तरीका है। आज के समय में Tutorials और Top 10 articles, ये बहुत बढ़िया examples है, दूसरी websites से references के तौर पर backlinks प्राप्त करने के लिए, बता दे ऐसे articles proper research और practical examples पर बिलकुल based होते हैं।

2. Commenting Backlink शुरू करें :-

आपको बता दे आज के समय में Comments किसी website के लिए backlinks को प्राप्त करने के लिए आसान और सबसे बढ़िया तरीका हैं।

Do follow forums, Do follow blogs और WordPress blogs पर भी top commentator plugins का यूज़ करके आप commenting करना शुरू करें।

आपको बता दे कि कुछ Latest News ने ये suggest किया है कि आज के समय में nofollow links इतना matter नहीं करते पर किसी blog पर commenting करने पर link juice बनने में वह बहुत ही benefit होगा। जैसा कि आप लोग जानते ही हैं Commenting one-way solid backlinks बनाने में, ज्यादा traffic लाने में और search engine visibility बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा help करता है।

3. Website को Web directories में जरूर submit करें :-

आप अपने Blog या website को रैंक करने के लिए आज के समय में इंटरनेट पर मौजूद web directories में जरूर उसको submit करे | आज के समय में backlinks प्राप्त करने का यह बढ़िया और easy (सरल) तरीका है। बता दे ये method आज-कल popular नहीं है, क्योंकि legal web directory find करना कोई easy बात नहीं है।

आपको Especially ऐसी web directories को avoid करना चाहिए जो आपको उनकी directory में शामिल करने के लिए अपनी website के लिए backlink create करने को आज के समय में कहती है।

Note:- यह तरीका उतना effective नहीं हैं पर इस प्रक्रिया में बहुत कम वक़्त लगता है | तो कुछ नहीं से होना, कुछ होना ही बेहतर हैं |

बता दे यदि आप कोई automatic direct submission tactics को आप use कर रहें हैं तो उसे अभी बंद करें। Automatic Website Submission के कारण आपकी website spam के तौर पर appear भी होती है और इससे आपके page की ranking में भी बहुत problem हो सकती है या आपका कोई भी blog search engine से भी remove उनके द्वारा किया जा सकता है।

Read Also :- What is WordPress ? हिंदी में जानें |

Over To You :-

तो मुझे आशा है कि आप मेरे इस article की help से अपने Website या फिर Blog के लिए Backlinks क्या है और Backlinks कैसे बनाये के बारे में basics clear हुए होंगे और आप अपने blog के लिए Quality backlinks प्राप्त करना अब शुरू क्यों नहीं करते?

कोई Question ? Request ? Advice ? और कुछ ?

कृपया Comment में हमको जरूर बतायें।

आपको यदि मेरा यह post अच्छा लगा हो तो कृपया इसको जरूर share करें। हमारे साथ Facebook, YouTube  और Twitter से भी जुड़ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments