भारत की पॉपुलर मोबाइल कंपनियां जो अब चीन को टक्कर देने के लिए कर सकती हैं भारतीय बाजार में वापसी


                             खास बातें :-

  • इंटेक्स,माइक्रोमैक्स,कार्बोन और लावा भारत की प्रमुख मोबाइल कंपनी हैं
  • माइक्रोमैक्स के तीन मोबाइल लॉन्चिंग को हैं तैयार
  • लावा के फोन भी आने वाले हैं भारतीय बाजार में
  • कार्बोन के फ़ोन भी भारतीय बाजार में आने वाले है 

ज कोरोना वायरस जैसे महामारी और चीन की विस्तारवादी निति के विरोध के कारण चीन के खिलाफ इस वक्त दुनिया के कई सारे देश हैं। आज देश में पहले कोरोना वायरस और फिर उसके बाद भारत-चीन सीमा विवाद का मामला और भी पहले से गर्म हो गया है। 

आज देश के विभिन सोशल मीडिया पर भारतीयों द्वारा  चाइनीज कंपनियों के बहिष्कार की बात हो रही है और इसी को देखते भारतीय रेलवे ने भी चीन की कंपनी को दिया गया ठेका भी रद्द कर दिया है।आपको बता दे कि इसके अलावा देश कि प्रमुख कंपनी बीएसएनएल और एमटीएनएल को भी 4जी विस्तार के लिए चाइनीज कंपनियों की मदद ना लेने को कहा गया है।

बता दे कि देश में जब भी चीन के बहिष्कार की बात होती है तो सबसे पहले चाइनीज मोबाइल कंपनियां निशाने पर होती हैं। और अबकी फिर से इस बार भी ऐसा ही हो रहा है। आपको बता दे कि काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक इस वर्ष जनवरी से मार्च के बीच भारत में 81 फीसदी मोबाइल फोन की बिक्री अकेले चाइनीज कंपनियों की हुई है। 

भारतीय बाजार के मोबाइल बाजार में माइक्रोमैक्स और लावा जैसी स्वदेशी कंपनियों की हिस्सेदारी महज सिर्फ एक फीसदी ही है, लेकिन यदि भारतीय कंपनियां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत #vocalforlocal मूवमेंट का फायदा उठाती हैं तो बाजार में फिर से इनकी वापसी हो सकती है।

अब सवाल यह है कि यदि चाइनीज मोबाइल कंपनियों का पूरी तरह से बहिष्कार हो जाता है तो भारत की कौन-कौन सी मोबाइल कंपनियां हैं जो उनकी जगह ले सकती हैं। आइए जानते हैं..

यह भी पढ़े ;-https://technicalhiman56.blogspot.com/2020/06/google-pinterest-keen-app.html

MicroMax:-


माइक्रोमैक्स
माइक्रोमैक्स
पको बता दे कि साल 2017-18 तक भारतीय मोबाइल बाजार में घरेलू कंपनी माइक्रोमैक्स की अच्छी-खासी पकड़ थी। उस समय लोग माइक्रोमैक्स के फीचर से लेकर स्मार्टफोन तक सब कुछ खरीदते थे, लेकिन बाद में चाइनीज कंपनियों के दबदबे के बाद माइक्रोमैक्स ने अपना मोबाइल कारोबार एक तरह से हानि के कारण बंद ही कर दिया।
अब इस समय चीन का हो रहे विरोध के बीच कंपनी ने ट्विटर पर एक यूजर के सवाल का जवाब देते हुए कहा है कि वह दोबारा भारतीय बाजार में मोबाइल बिक्री के वापसी को तैयार है और उनकी कंपनी बहुत जल्द ही तीन नए स्मार्टफोन बाजार में उतारे जाएंगे |

जिनमें से एक बजट फोन होगा, दूसरा मिड रेंज और तीसरा फोन प्रीमियम होगा, हालांकि कंपनी ने अभी मॉडल नंबर के बारे में कुछ भी नहीं बताया है और ना ही इस बात की जानकारी दी है कि मेड इन इंडिया फोन के लिए पार्ट्स की सप्लाई कहां से होगी।

यह भी पढ़े ;-https://technicalhiman56.blogspot.com/2020/06/amazonflex-amazon.html

बता दे कि माइक्रोमैक्स भारतीय बाजार में अपने आगामी फोन के लिए #MadeByIndian और #MadeForIndian हैशटैग का इस्तेमाल कर रही है, हालांकि कंपनी ने इस बात की जानकारी अभी तक नहीं दी है कि उसके फोन भारत में बने हैं या फिर किसी चाइनीज कंपनी की मदद से फोन तैयार किए गए हैं। 

आपको बताते चलें कि माइक्रोमैक्स ने भारत में पहले चाइनीज फोन को रीब्रांड करके बेचा है। माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने दिसंबर 2014 में यू टेलीवर्क नाम से एक सब-ब्रांड की स्थापना की, जिसके तहत शुरुआत में शेन्जेन स्थित विक्रेता कूलपैड के रीब्रांड किए गए फोन बेचे गए। लेकिन बाद में फिर कूलपैड खुद ही भारत में अपने फोन बेचने लगी थी।

Lava International  :-

लावा इंटरनेशनल
लावा इंटरनेशनल
भारतीय बाजार में माइक्रोमैक्स के बाद लावा भारत की एक प्रमुख मोबाइल कंपनी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक लावा (Lava) भी जल्द अपना एक नया स्मार्टफोन भारतीय बाजार में पेश करने की तैयारी कर रही है। बता दे कि लावा के अगामी स्मार्टफोन को कंपनी ने जेड66 मॉडल नंबर के साथ बैंचमार्क साइट गीकबेंच पर देखा गया है | 

जहां से इसके कई फीचर्स की जानकारी मिली हैं। लिस्टिंग के अनुसार, यूजर्स को इस स्मार्टफोन में एचडी डिस्प्ले, एंड्रॉयड 10, 3 जीबी रैम और UNISOC प्रोसेसर का सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा लावा के इस अगामी स्मार्टफोन को साइट पर सिंगल कोर में 153 और मल्टी कोर में 809 अंक मिले हैं।

हालांकि, लावा कंपनी ने अभी तक इस स्मार्टफोन की लॉन्चिंग से जुड़ी आधिकारिक जानकारी कुछ भी साझा नहीं की है। भारत में लावा के सफर की बात करें तो कंपनी की शुरुआत 2009 में हुई थी।

यह भी पढ़े ;-https://technicalhiman56.blogspot.com/2020/06/twitter-twitter.html

बाद में कंपनी ने अपना सबब्रांड Xolo भी पेश किया जिसके तहत कई सस्ते स्मार्टफोन पेश किए गए। साल 2019 तक कंपनी में कुल 10 हजार से अधिक कर्मचारी थे। लावा के फोन भारत के अलावा थाइलैंड, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, मैक्सिको, पाकिस्तान और रूस जैसे कई देशों में सप्लाई होते हैं। 

कंपनी ने साल 2016 में अफ्रीकी बाजार में भी अपने दमदार मोबाइल फोन पेश किए थे। पिछले साल अमेरिका और चीन के बीच हुए ट्रेड वॉर में माइक्रोमैक्स और लावा काफी फायदा हुआ था, आपको बता दे क्योंकि अमेरिका की AT&T, T-Mobile और Sprint ने डिवाइस तैयार करने के लिए भारत की इन्हीं दो कंपनियों को चयन किया था और 2,500 रुपये के फोन बनाने के लिए ऑर्डर मिले थे।

Karbon Mobiles:-


कार्बन मोबाइल्स
कार्बन मोबाइल्स

आपको बता दे कि वैसे तो फिलहाल भारतीय बाजार में कार्बन के स्मार्टफोन नहीं हैं लेकिन अब खबर फिर से  आ रही है कि कंपनी जल्द ही अपने स्मार्टफोन बाजार में एंट्री लेने वाली है। ईटी की रिपोर्ट्स के मुताबिक कार्बन मोबाइल कंपनी बहुत ही काम दाम में मात्र 10 हजार रुपये में स्मार्टफोन लॉन्च करेगी।

आपको बता दें कि कार्बोन कंपनी का फीचर फोन बाजार में कार्बन की पहले से अच्छी-खासी पकड़ है। कार्बोन कंपनी भारतीय बाजार में हर साल करीब 8-10 लाख फीचर फोन का कारोबार कर रही है।

यह भी पढ़े ;-https://technicalhiman56.blogspot.com/2020/06/technicalhiman.html

Intex:-

इंटेक्स
इंटेक्स
आपको बता दे कि इंटेक्स भारत की सबसे पुरानी मोबाइल कंपनी है लेकिन 2018 से कंपनी हानि के कारण और चीनी कंपनी के वजह से भारतीय बाजार से गायब हो गयी। इंटेक्स कंपनी की स्थापना भारत में सन 1996 में हुई थी। एक समय था जब भारतीय बाजार में इंटेक्स की पकड़ स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों ही बाजार में थी |

लेकिन फिलहाल पिछले दो साल से कंपनी ने कोई स्मार्टफोन बाजार में नहीं उतारे हैं। चीन की विरोध और #vocalforlocal मूवमेंट के बीच भी कंपनी की ओर से बाजार में वापसी को लेकर कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। आपको बता दे कि भारत की सभी मोबाइल कंपनियों की निर्भरता अभी तक चीन पर ही रही है क्योंकि भारत में मोबाइल के पार्ट्स का उत्पादन नहीं होता। 

अब देखना यह होगा कि भारतीय मोबाइल कंपनियां बाजार में वापसी के लिए पार्ट्स कहां से मंगाती हैं। फिलहाल अभी चीन के बाद अगर कोई देश है जो सस्ते मोबाइल पार्ट्स को उपलब्ध करा सकता है तोह वह है वियतनाम, वियतनाम भारतीय मोबाइल कंपनी के मोबाइल पार्ट्स के लिए मोबाइल पार्ट्स का नया ठिकाना हो सकता है।

यह भी पढ़े ;-https://technicalhiman56.blogspot.com/2020/06/remove-china-apps-50.html




#Karbon #Lava #Intex #Micromax #tech news in hindi #mobile phone #indian mobile company #tech news #mobile


Post a Comment

0 Comments